About Us




प्रिय मित्रों, शिक्षकगण और विद्‌यार्थियों,

आप सबका इस ब्लॉग पर हार्दिक स्वागत है। यह ब्लॉग एक प्रयास है, जिसका उद्‌देश्य शिक्षक और विद्‌यार्थियों के मध्य एक सेतु बनाकर, कक्षा-शिक्षण को आधुनिक तकनीक के उपयोग द्‌वारा समाज और नई ई-संस्कृति से जोड़ना है, जहाँ प्रत्येक विद्‌यार्थी अपने विचारों को एक-दूसरे से साझा कर सकें और अपनी कक्षाओं को ज्ञान की प्रयोगशालाओं में परिवर्तित करने की कोशिश कर सकें ताकि हमारे ज्ञान, अनुभव और कौशल का सम्पूर्ण विकास संभव हो सके। इसी के साथ - साथ इस ब्लॉग का यह भी उद्‌देश्य रहा है कि उन प्रश्नों को भी यहाँ जगह दी जाए, जो समय की हड़बड़ी में अधूरे रह गए थे। भाषा सीखने और पढ़ने के लिए आसानी से सामग्री प्राप्त होने हो सके, यह उद्‌देश्य भी इस ब्लॉग के निर्माण का रहा है। मेरी यह भी इच्छा रही है कि कक्षा जहाँ खत्म होती है, वही से इस ब्लॉग की शुरूआत हो। 

जब से मैंने पढ़ाना शुरू किया, तब से मेरी यह कोशिश रही कि विद्यार्थी कक्षा में अपना अधिक-से-अधिक समय विषय वस्तु की चर्चा, वाद-विवाद-संवाद में दें, लेकिन इसी के साथ-साथ कक्षा में होने वाली इन चर्चाओं को विद्यार्थियों के लिए सुलभ भी करवाया जा सके। 

बस यह एक कोशिश भर है। यह फलित तब होगा, जब विद्यार्थी इस अवसर का लाभ उठाएँगे। अंत में बस इतना ही कहना चाहता हूँ कि खूब पढ़े, खूब साझा करें।

विशाल सिंह
शिक्षक (हिंदी विभाग)
दिल्ली पब्लिक स्कूल न्यूटाउन, कोलकाता,
ई-मेल - hindikakarya@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें